Adsense

Current Affairs 30 September 2020-Today's Current Affairs in Hindi PDF Download for UPSC, UPPSC, PCS, IAS, IPS & other

 Current Affairs 30 September 2020-Today's Current Affairs in Hindi PDF Download


राष्‍ट्रीय


गृह मंत्रालय ने चेन्नई, रांची और इंफाल में 3 और एनआईए शाखाओं को मंजूरी दी


इंफाल, चेन्नई और रांची में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की तीन अतिरिक्त शाखा स्थापित की जाएगी। गृह मंत्रालय (MHA) ने इसकी मंजूरी दे दी है। मणिुपर के, इंफाल, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और झारखंड की राजधानी रांची में किसी भी प्रकार की स्थिति से तुरंत निपटने के लिए एनआइए की तीन अतिरिक्त शाखा को स्थापित किया जा रहा है।


एनआइए की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस फैसले से देश की प्रमुख राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा संबंधित राज्यों में किसी भी उभरती हुई स्थिति पर त्वरित मदद मिलेगी। यह आतंकवाद से संबंधित मामलों और अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामलों की जांच में एनआइए की क्षमता को मजबूत करेगा। यह ऐसे अपराधों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी और साक्ष्य के समय पर संग्रह की सुविधा भी प्रदान करेगा।


वर्तमान में एनआइए की 9 शाखाएं हैं, जो गुवाहाटी, मुंबई, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, कोच्चि, लखनऊ, रायपुर और चंडीगढ़ में स्थित हैं। इसके अलावा नई दिल्ली में विशेष ब्रांच है।


हैदराबाद में दुनिया का सबसे लंबा स्पैन कंक्रीट डेक एक्स्ट्रा-डोज्ड केबल स्टे ब्रिज का उद्घाटन किया गया


गृह जी किशन रेड्डी और नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री केटी रामाराव के लिए केंद्रीय MoS ने हैदराबाद के दुर्गम चेरुवु में विश्‍व के सबसे लंबे स्पैन कंक्रीट डेक अतिरिक्त-केबल केबल बने पुल का उद्घाटन किया।

पुल का निर्माण 184 करोड़ रुपये की लागत से किया गया था और इसे लार्सन एंड टुब्रो द्वारा बनाया गया था।

केबल-स्टे ब्रिज का हिस्सा 435 मीटर लंबा है, जिसमें दोनों छोर पर एप्रोच शामिल हैं, कुल 52 स्टे केबल के साथ 25.8 मीटर चौड़ा है। 


अंतरराष्ट्रीय


भारत और डेनमार्क ने बौद्धिक संपदा सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर


भारत ने बौद्धिक संपदा (IP) सहयोग के क्षेत्र में डेनमार्क के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) में प्रवेश किया है। उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग (DPIIT) ने डेनिश पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय, उद्योग, व्यापार और वित्तीय मामलों के मंत्रालय, डेनमार्क राज्य के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। MoU का उद्देश्य अधिकारियों के बीच आईपी जागरूकता पर सर्वोत्तम प्रथाओं, अनुभवों और ज्ञान के आदान-प्रदान के माध्यम से दोनों देशों के बीच आईपी सहयोग को बढ़ाना है।


दोनों देश समझौता ज्ञापन को लागू करने के लिए द्विवार्षिक कार्य योजना तैयार करेंगे जिसमें कार्रवाई की गुंजाइश सहित सहयोग गतिविधियों को पूरा करने के लिए विस्तृत योजना शामिल होगी। समझौता ज्ञापन भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और दोनों देशों को विशेष रूप से अन्य देश में अपनाई जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं के संदर्भ में, एक-दूसरे के अनुभव से सीखने के अवसर प्रदान करेगा।


 बैंकिंग और अर्थव्यवस्था


RBI ने लक्ष्मी विलास बैंक के लिए निदेशकों की 3 सदस्यीय समिति को मंजूरी दी


भारतीय रिज़र्व बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक के मामलों की देखभाल के लिए निदेशकों (सीओडी) की 3-सदस्यीय समिति नियुक्त की है।, RBI ने पहले LVB के बोर्ड के सात निदेशकों को हटा दिया था।

तीन सदस्य हैं- मीता माखन, शक्ति सिन्हा, और सतीश कुमार कालरा, मीता माखन इस समिति के निदेशक (सीओडी) के प्रमुख हैं।


 पुरस्‍कार


उषा मंगेशकर को लता मंगेशकर पुरस्कार मिला


महाराष्ट्र सरकार ने अनुभवी गायिका उषा मंगेशकर को 2020-21 के लिए लता मंगेशकर पुरस्कार देने की घोषणा की।

यह पुरस्कार वरिष्ठ गायक कलाकारों के सम्मान और उनके योगदान के लिए गठित किया गया है। इस पुरस्कार में पाँच लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

 

नियुक्ति और इस्तीफे


वरिष्ठ नौकरशाह पी डी वाघेला को ट्राई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया


एक कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार वरिष्ठ नौकरशाह पी डी वाघेला को सोमवार को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

वाघेला, गुजरात कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी, वर्तमान में फार्मास्यूटिकल्स विभाग के सचिव हैं। वह आर एस शर्मा को सफल करेंगे।

 

ITBP प्रमुख एस एस देसवाल को मिला एनएसजी डीजी का अतिरिक्त प्रभार


ITBP के महानिदेशक, एसएस देसवाल को आतंकवाद निरोधक बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, क्योंकि इसके पदस्थ प्रमुख एके सिंह 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। यह दूसरी बार है, जब देशवाल, 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी को एक अतिरिक्त क्षमता में एनएसजी का नेतृत्व करने के लिए निर्देशित किया गया है।



एनएसजी को विशिष्ट आतंकवाद विरोधी अभियान और अपहरण जैसी घटनाओं को अंजाम देने के लिए 1984 में संघीय आकस्मिक बल के रूप में विकसित किया गया था। बल का ''ब्लैक कैट'' कमांडो गुड़गांव के मानेसर में अपने मुख्य गैरीसन के अलावा, देश भर में पांच केंद्रों पर आधारित है। वे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कुछ मुख्यमंत्रियों जैसे कुछ उच्च जोखिम वाले वीवीआईपी को व्यक्तिगत सुरक्षा प्रदान करते हैं।

 


दिवस


अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस : 30 सितंबर


International Translation Day: अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस हर साल 30 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भाषा अनुवाद पेशेवरों के काम का जश्न मनाने का है, जो संवाद, समझ और सहयोग की सुविधा प्रदान करता है, जो विकास और विश्व शांति और सुरक्षा को मजबूत करने में योगदान देता है। यह दिन बाइबल के अनुवादक सेंट जेरोम की फीस्ट का भी प्रतीक है, जिसे अनुवादकों का संरक्षक संत ( patron saint of translators) माना जाता है।

International Translation Day 2020 theme: "Finding the words for a world in crisis" यानी अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2020 विषय: "संकट में दुनिया के लिए शब्दों की तलाश करना"।

 

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य हानि और अपशिष्ट न्यूनीकरण जागरूकता दिवस


अंतर्राष्ट्रीय खाद्य हानि और अपशिष्ट न्यूनीकरण जागरूकता दिवस वैश्विक स्तर पर 29 सितम्बर को मनाया जाता है। यह वर्ष अंतर्राष्ट्रीय खाद्य हानि और अपशिष्ट की जागरूकता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का पहला अवलोकन है। साथ ही यह वैश्विक C-19 महामारी के दौरान आया है, जिसने हमारे भोजन के उत्पादन और उपभोग करने के तरीके को बदलने और पुनर्संतुलन की आवश्यकता पर एक वैश्विक जागृति ला दी है।

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य हानि और अपशिष्ट न्यूनीकरण जागरूकता दिवस 2020 का विषय है: "स्टॉप फ़ूड लोस एंड वेस्ट. फॉर द पीपल. फॉर द प्लेनेट (Stop food loss and waste. For the people. For the planet.)”


2019 में, 74 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 29 सितंबर को खाद्य हानि और अपशिष्ट की जागरूकता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया, जो खाद्य सुरक्षा और पोषण को बढ़ावा देने के लिए टिकाऊ खाद्य उत्पादन में मूल भूमिका निभाता है।


 पुस्‍तके और लेखक


राजनाथ सिंह ने किया डॉ. कृष्णा की पुस्तक ‘A Bouquet Of Flowers’ का विमोचन


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डॉ. कृष्णा सक्सेना की पुस्तक का विमोचन किया, जिसका शीर्षक ‘A bouquet of flowers’ है। डॉ. कृष्णा सकसेना 1955 में उत्तर प्रदेश के लखनऊ से पीएचडी करने वाली पहली महिला हैं। पुस्तक को इस प्रकार लिखा गया है कि पाठक खुद की यात्रा को देखें और उससे अपने स्वयं के व्यक्तिगत अहसास से प्रेरित हो सकें।




Current Affairs 30 September 2020-Today's Current Affairs in Hindi PDF Download for UPSC, UPPSC, PCS, IAS, IPS & other  Current Affairs 30 September 2020-Today's Current Affairs in Hindi PDF Download for UPSC, UPPSC, PCS, IAS, IPS & other Reviewed by ExamAnalysis on September 30, 2020 Rating: 5

No comments:

IT Jobs

ads 728x90 B
Powered by Blogger.